NTA-UGC-NET: Education (Paper II) Exam Guide

    Availability:      In Stock

ISBN : 978-93-87918-12-2
AUTHOR NAME : RPH Editorial Board
YEAR: 2019
BOOK CODE: R-1349
MEDIUM: Hindi
Format: Paper Back
PRICE: 660

Rs. 660

Qty:

प्रस्तुत पुस्तक UGT-NET JRF तथा असिस्टेंट प्रोफेसर पात्रता परीक्षा के ‘शिक्षा-शास्त्र’ विषय के परीक्षार्थियों के लिए विशेष रूप से प्रकाशित की गई है। परीक्षा की वर्तमान पद्धति पर आधारित यह पुस्तक इस परीक्षा के लिए अति-उपयोगी है।
पुस्तक में सरल अध्यायों में संयोजित उत्कृष्ट पठन-सामग्री तथा प्रत्येक अध्याय के अंत में अनेकों बहुविकल्पीय प्रश्नोत्तर उपलब्ध करवाए गए हैं। अभ्यास हेतु दिए गए प्रश्नों में अधिकतर पूर्व-परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्नों को सम्मिलित किया गया है जो कि विशेषज्ञों द्वारा हल किए गए हैं। इनके समुचित अभ्यास द्वारा पाठक प्रश्नों को हल करने की अपनी क्षमता का विकास एवं गति में पर्याप्त सुधार कर सकेंगे। पाठकों की बेहतर जानकारी के लिए अनेक प्रश्नों के विस्तृत उत्तर भी दिए गए हैं।
पुस्तक में पर्याप्त पठन एवं अभ्यास.सामग्री के साथ पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्र भी उत्तर सहित सम्मिलित किए गए हैं। इनकी मदद से परीक्षार्थी अभ्यास के साथ-साथ परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति से भी भली-भाँति परिचित हो सकेंगे और आगामी परीक्षा में अपने-आपको आत्मविश्वास के साथ, सफलतापूर्वक प्रस्तुत कर सकेंगे।
पुस्तक में नवीनतम पाठ्यक्रम के अनुसार सभी अध्याय विस्तार एवं सुरुचिपूर्ण रूप में सम्मिलित किए गए हैं। इनके समुचित अध्ययन द्वारा पाठक निश्चित ही परीक्षा में सफलता प्राप्त करके अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर सकेंगे।

  • Previous Papers (Solved) December 2018 & July 2018;
  • शिक्षा के दार्शनिक आधार; शिक्षा के समाजशास्त्रीय आधार; शिक्षा के मनोवैज्ञानिक आधार; शैक्षिक अनुसंधन की विध्यिाँ; दर्शन के विभिन्न सम्प्रदाय; शिक्षा तथा सामाजिक परिवर्तन; वृद्धि तथा विकास की प्रक्रिया; अधिगम व बुद्धि के सिद्धांत तथा मापन; व्यक्तित्व—प्रकार, गुण एवं मापन; निर्देशन तथा उपबोध्न; न्यादर्श, परिकल्पना एवं शोध; उपकरण अनुसंधन की विधियाँ; प्राथमिक, माध्यमिक एवं मुक्त शिक्षा; पाठ्यचर्या का निर्माण और विकास; आध्ुनिक शिक्षा; प्रशासन की संकल्पना का विकास; शैक्षिक मापन और मूल्यांकन संकल्पना; शैक्षिक प्रौद्योगिकी; विशिष्ट शिक्षा की संकल्पना एवं प्रकृति; अध्यापक शिक्षा।

You Recently Viewed Products